इन तरीको से आप धूम्रपान को कह सकते है टाटा.

इन तरीको से आप धूम्रपान को कह सकते है टाटा.

आधुनिक युग मे धूम्रपान की आदत छोड़ना सबसे बड़ी चुनौती है धूम्रपान को छोड़ने के लिए लोग कई तरह की दवाइयों का इस्तेमाल करते हैं लेकिन ये हकीकत है की धूम्रपान की आदत आसानी से नहीं छूटती और सारे उपाय बेकार हो जाते हैं लेकिन हम आपको ये 5 टिप्स दे रहे जिससें की धूम्रपान आपसे कब छूट जाएगा आपको पता भी नही चलेगा। क्लिक करेः-  चाय पीने से आपको हो सकता है कैंसर..

टिप्सः-

1-धूम्रपान की लत आपको बार-बार यह याद दिलाती है कि आपको धूम्रपान करना है। इससे बचने के लिए खुद को किसी ऐसे कार्य में व्यस्त रखें जो आपको पसंद है और जिसे करने में आप खुशी और उत्साह महसूस करें। सामान्यत: तनाव धूम्रपान करने के लिए प्रेरित करता है लेकिन आप खुशी के साथ व्यस्त होंगे तो इसे रोकना आसान हो जाएगा।

2-हो सकता है धूम्रपान छोड़ने की वजह से आपको पाचन संबंधी परेशानी हो या कुछ अन्य स्वास्थ्य समस्याएं हों। इनसे बचने के लिए डॉक्टरसे परामर्श लें और अपनी कोशि‍श जारी रखें।

3-धूम्रपान एक लत है जिसे छोड़ना आसान नहीं है। अगर आप सोच रहे हैं कि‍ इसे धीरे-धीरे छोड़ देंगे, तो यह काम और भी कठिन हो जाएगा। एक बार निश्चय करके इसे छोड़ने का काम आज से ही शुरू करें।

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4-एक बार जब आप धूम्रपान छोड़ने की पहल करेंगे, हो सकता है कि आपको पहले की अपेक्षा भूख ज्यादा लगने लगे, क्योंकि धूम्रपान से भूख मर जाती है। ऐसे में अधि‍क मीठा या वसा यु्क्त खाने के बजाए हरी सब्जियां और ताजे फलों को खाएं।

5-धूम्रपान छोड़ने की आपकी कोशि‍श जारी है और आपको य‍ह काम असंभव सा लग रहा है, तो खुद को प्रोत्साहित करें और अपने आत्मविश्वास को बनाए रखें। आपकी यह कोशि‍श जरूर पूरी होगी।

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