इस उपाय से 100 %  किसी भी उम्र में आप बढ़ा सकते हैं अपनी लंबाई !

इस उपाय से 100 % किसी भी उम्र में आप बढ़ा सकते हैं अपनी लंबाई !

आज के समय में छोटे कद की समस्या हर दूसरे व्यक्ति को झेलनी पड़ती है, जिससे उन्हें लोगों के तानों का सामना करना पड़ता हैं | छोटे कद के व्यक्ति के सामने जब कोई लम्बी हाईट का व्यक्ति आता है तो छोटे कद वाला व्यक्ति यही सोंचता है कि काश मेरी भी हाईट लम्बी होती | हम हमेशा सोचते हैं कि हमारी लंबाई केवल 18 साल तक ही बढती है, हांलाकि इस बात में थोड़ी सी सच्‍चाई है पर ऐसा भी नहीं है, क्‍योंकि जो टेंडन है वो हड्डियों को एक साथ जोड़ता है, तो ऐसे में टेंडन और अन्‍य ऊतकों पर काम किया जा सकता है। इन ऊतकों को हम लंबा कर सकते हैं और थोड़ा सा इंच बढा सकते हैं। इसके अलावा अगर लंबाई बढानी है तो एक्‍सरसाइज करें और हेल्‍दी डाइट अपनाएं। इसके अलावा कई लोग अपनी लंबाई बढाने के लिये बाजार में मिलने वाली दवाई और पाउडर का भी सेवन करने लगते हैं जिससे कुछ साइड इफेक्‍ट्स भी होते हैं। नीचे कुछ प्राकृतिक तरीके दिये जा रहे हैं जिसके बिल्‍कुल भी साइड इफेक्‍ट नहीं होगें और आपकी हाइट 18 साल के बाद भी बढ़ सकती है। क्लिक करेः-  100% दूर होगा गंजापन, आपनाएं ये तरीका !

ये घरेलू तरीके जिनसे बढ़ेगी आपकी हाइटः-

  • हर तरह के फूड ग्रुप वाले आहार लें जैसे, प्रोटीन, कैल्‍शियम, स्‍वास्‍थ्‍य वसा और आयरन।
  • इसके अलावा खूब सारी सब्‍जियां और फल का भी सेवन करें।
  • शरीर में ग्रोथ हार्मोन को बढाने के लिये आपको दिन में 3 बार के अलावा 6 बार छोटे छोटे मील खाने चाहिये।

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  • हाइट बढाने के लिये एंटीबायोटिक्‍स का सेवन ज्‍यादा नहीं करना चाहिये, नहीं तो इसके अधिक प्रयोग से हाइट रुक सकती है।
  • ठीक से सोएं क्‍योंकि सोते समय आपकी मासपेशियां और शरीर फैलता है, तो ठीक प्रकार से नींद लें।
  • अपनी गर्दन और सिर को हमेशा सीधा और तान कर रखे।
  • यदि आप हमेशा अपने सिर को झुका कर रखेगें तो आपका स्‍पाइनल कार्ड दब जाएगा और पूरा शरीर   छोटा लगेगा।
  • अपने वजन को नियंत्रित करें, क्‍यों‍कि अगर आपका वजन कम है तो आपकी हाइट ठीक से नहीं बढेगी।
  • खूब पानी और दूध पियें। इसके अलावा अंडा, चिकन और मछली का सेवन भी अनिवार्य है। और इसके साथ ही रोजाना व्‍यायाम करें।

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हाइट बढ़ाने के लिए दो प्रकार के खास व्यायामः-

1. लटकना-

  • जमीन से 7 फुट पर एक छंड गाडे़ और उस पर जितनी देर हो सके उतनी देर तक रोज लटकें।
  • इससे रीढ़ की हड्डी लचीली बनेगी और आपकी लंबाई बढे़गी। 

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2. भुजंग आसन-

  •  इससे आपके सीने और पेट की मांसपेशियों में खिंचाव होगा।
  • इसको रोजाना करने से लंबाई बढाई जा सकती है।
  • इसको करते समय जितना पीछे हो सके उतना हों।
  • इसी पोजीशन में करीब 20 सेकेंड तक रहें और कम से कम 3-4 बार करें। ताड़ आसान से भी बढ़ती है लंबाई।

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